क्रिकेट वीरों के लिए साईं एमजी स्पोर्ट्स अकादमी की ओर से सदस्यता कैंप का आयोजन

पुणे के कोथरुड में पहली इंडोर क्रिकेट अकादमी शुरू

पुणे , भगीरथ प्रयास न्यूज़ नेटवर्क : क्रिकेट के शौकीन लोगों और क्रिकेट में अपना भविष्य बनाने के इच्छुक क्रिकेट प्रेमियों के लिए शहर के कोथरूड इलाके में इनडोर क्रिकेट क्लब की स्थापना की गई है. । यह अकादमी पुणे शहर के कोथरुड में म्हतोबा नगर में शुरू की गई है.।


इस अकादमी में महीने में एक बार फिटनेस ट्रेनिंग फिटनेस कैंप आयोजित किया जाता है जिसमें डायट सलाहकार यहां आने वाले प्रशिक्षणार्थियों को मार्गदर्शन देते हैं । इस मार्गदर्शन के अनुसार आहार स्वास्थ्य और क्रिकेट का संतुलन बनाकर सदस्य खिलाड़ियों को प्रशिक्षण दिया जाता है । ऐसा ही एक सदस्यता ट्रायल कैंप विगत 21 फरवरी को साईं एमजी स्पोर्ट्स अकादमी में आयोजित किया गया था। इस कैंप की चयन समिति में महाराष्ट्र के रणजी खिलाड़ी पराग मोरे, महाराष्ट्र क्रिकेटर और कैंप अकादमी के प्रशिक्षक संदीप लेले तथा महाराष्ट्र क्रिकेटर रोहित काकडे जैसे खेल क्षेत्र के सुविख्यात व्यक्ति शामिल हुए थे । इस अवसर पर सिर्फ पुणे शहर के ही नहीं बल्कि पुणे जिले के बारामती मंचर जैसे दूरदराज से भी प्रशिक्षणार्थी विद्यार्थी यहां आए हुए थे।


इस अकादमी में कोरोना काल में स्वास्थ्य के दृष्टिकोण से आवश्यक सभी सावधानियां बरते हुए शरीर को सुदृढ़ बनाए रखने के लिए और रोग प्रतिरोधक शक्ति बढ़ाने की दृष्टि से यदि यहां की सदस्यता ली जाती है तो यह निश्चित ही फायदेमंद साबित होगी।


कोरोना संक्रमण को ध्यान में रखते हुए इस अकादमी में नियमित रूप से स्वच्छता नियमों का पूरी तरह पालन किया जाता है और रोज यह सैनिटाइज करते हुए इस स्थल को संक्रमण रहित किया जाता है। इसके अलावा क्लब में मजबूत खिलाड़ियों के निर्माण के लिए उत्तम उपकरण और उत्तम संसाधनों का प्रयोग किया जाता है । यहां लड़कियों को विशेष प्रशिक्षण देने के लिए भी अकादमी प्रयत्नशील है।
अकादमी के मुख्य संचालक महेंद्र जाधव ने कहा कि यदि बचपन से ही क्रिकेट को पसंदीदा बनाते हुए उस में निरंतरता बनाई जाए तो भविष्य में अनेक क्रिकेटर तैयार हो सकते हैं। इस प्रकार के अच्छे क्रिकेटरों को तैयार करने का काम हमारी अकादमी अत्यंत गुणवत्ता पूर्ण तरीके से प्रशिक्षण देकर करती है। साईं एमजे अकादमी में जरूरतमंद और ग्रामीण इलाकों से आए बच्चों को निशुल्क प्रशिक्षण तो दिया ही जाता है परंतु 19 वर्ष से कम आयु वर्ग के बच्चों को अत्यंत वाजिब दर में प्रशिक्षण दिया जाता है। बच्चों में खेल के प्रति खासकर क्रिकेट जैसे अंतरराष्ट्रीय महत्व के खेल के प्रति रुझान हो जिससे देश के लिए वह आगे चलकर खेल सकंे इसे ध्यान में रखते हुए कोथरूड इलाके में यह अकादमी स्थापित की गई है। कोथरूड और आस पास के इलाकों मंे रहने वाले बच्चों को यातायात खर्च में बचत हो इसे ध्यान में रखते हुए कोथरुड में यह अकादमी शुरू की गई है.


महेंद्र जाधव ने आगे कहा कि भविष्य में सक्षम क्रिकेट टीम तैयार करने के लिए सदस्यता लेने वाले सदस्यों की पसंद और क्षमता के अनुसार अकादमी सदस्यों का चयन करेगी । एक बार सदस्यता लेने वाले सदस्यों को जीवन भर यदि वे सदस्य बने रहना चाहते हैं तो उनके शुल्क में 25ः की रियायत दी जाएगी । उन्होंने कहा कि 5 वर्ष से 19 वर्ष अथवा उससे अधिक के सभी आयु वर्ग के लोगों को इस अकादमी का लाभ उठाना चाहिए।

Print Friendly, PDF & Email

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *