मई और जून में ट्रांसफर नहीं हुई गैस सब्सिडी,केन्द्र सरकार ने लगाई रोक

नई दिल्ली.भगीरथ प्रयास न्यूज़ नेटवर्क. केंद्र सरकार ने गैस पर मिलने वाली सब्सिडी पर रोक लगा दी है. बताया जा रहा है कि यह रोक मई के बाद से लगायी गई है. हालांकि सरकार ने यह फैसला क्यों लिया है, इसपर अभी तक कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है.

पेट्रोलियम मंत्रालय के आधिकारिक ट्विटर हैंडल से किए गए ट्वीट में बताया है कि सरकार ने मई के बाद सब्सिडी खत्म करने का फैसला किया है. मंत्रालय ने बताया कि सरकार ने मई महीने के रिवाइज प्राइस के समय ही गैस सब्सिडी खत्म करने का फैसला किया था, जिसके कारण मई और जून में गैस लेने पर सब्सिडी का पैसा ट्रांसफर नहीं किया गया है.

वहीं बताया जा रहा है कि 1 अगस्त से गैस की कीमत में कटौती हो सकती है. इसे लेकर केंद्र सरकार के स्तर पर तैयारी चल रही है. अनलॉक-2 के दोनों चरण 31 जुलाई तक पूरे हो रहे हैं. इसके बाद केंद्र सरकार क्या तय करती है? इस पर अब सबकी निगाहें हैं. तेल कंपनियों के वरीय अधिकारी की मानें या यह संभावना है कि एक अगस्त को रिवाइज होने वाले एलपीजी सिलिंडर के दाम घटेंगे और सब्सिडी सिलिंडर सस्ता हो सकता है.

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार देश में पिछले के साल में 100 रुपये तक गैस सिलेंडर की कीमत में बढ़ोतरी दर्ज की गई है. उल्लेखनीय है कि केन्द्र सरकार एक वर्ष में प्रत्येक घर के लिए 14.2 किलोग्राम के 12 सिलेंडरों पर सब्सिडी देती थी. अगर इससे अधिक सिलेंडर चाहिए तो बाजार मूल्य पर खरीदारी करनी होती है. हालांकि सरकार हर साल 12 सिलेंडरों पर जो सब्सिडी देती है, उसकी कीमत भी महीने-दर-महीने बदलती रहती है. औसत अंतरराष्ट्रीय बेंचमार्क और विदेशी विनिमय दरों में बदलाव जैसे कारक सब्सिडी की राशि निर्धारित करते हैं.

Print Friendly, PDF & Email

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *