मुख्यमंत्री योगी का बड़ा फैसला -यूपी स्पेशल सिक्योरिटी फोर्स को दी मंजूरी, मेट्रो, बैंक, एयरपोर्ट्स की करेगी सुरक्षा

भगीरथ प्रयास न्यूज नेटवर्क| उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बड़ा फैसला लेते हुए विशेष सुरक्षा बल (यूपीएसएसएफ) के गठन को मंजूरी दे दी है। यह स्पेशल फोर्स कोर्ट, मेट्रो, एयरपोर्ट, औद्योगिक प्रतिष्ठानों, प्रमुख धार्मिक स्थलों व ऐतिहासिक स्थलों और बैंकों की सुरक्षा के लिए तैनात होगी।
दरअसल, यूपी में अलग-अलग कोर्ट में हुई घटनाओं के बाद इलाहाबाद हाईकोर्ट बेंच ने स्वत: संज्ञान लेते हुए सरकार को स्पेशल फोर्स के गठन के आदेश दिए थे। ऐसे में अब यूपी सरकार ने केंद्रीय सीआईएसएफ की फोर्स की तर्ज पर यूपीएसएसएफ का गठन करने का फैसला किया है।मुख्यमंत्री ने यूपीएसएसएफ के गठन की प्रक्रिया जल्द शुरू करने का निर्देश दिया। बैठक में सीएम योगी ने बताया कि पहले चरण में इस बल की 5 बटालियन का गठन किया जाएगा। बताया जा रहा है कि पीएसी के जवानों को प्रशिक्षित कर यह जिम्मेदारी सौंपी जा सकती है। मुख्यमंत्री ने जल्द इसकी रूपरेखा तैयार कर प्रस्ताव प्रस्तुत करने का निर्देश दिया है।
बैठक में मुख्यमंत्री ने कहा कि वर्तमान समय की मांग के अनुसार मेट्रो रेल, एयरपोर्ट, औद्योगिक संस्थानों, बैंकों और अन्य वित्तीय संस्थानों के साथ जिला न्यायालयों की सुरक्षा के लिए विशेष प्रशिक्षित बल की जरूरत होती है। इस कारण यूपीएसएसएफ की स्पेशल ट्रेनिंग कराई जाएगी। इसमें आधुनिक सुरक्षा प्रणाली और सुरक्षा उपकरणों की जानकारी दी जाएगी। यूपीएसएसएफ का मुख्यालय लखनऊ में प्रस्तावित है। बैठक में अपर मुख्य सचिव गृह एवं सूचना अवनीश कुमार अवस्थी, डीजीपी एचसी अवस्थी, अपर मुख्य सचिव वित्त संजीव मित्तल और प्रमुख सचिव मुख्यमंत्री संजय प्रसाद समेत अन्य वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे

Print Friendly, PDF & Email

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *