MP/सिंगरौली में लाखों टन स्वर्ण भंडार का खुलासा, जल्द शुरू होगी नीलाम की प्रक्रिया

रिपोर्ट: राहुल त्रिपाठी

सिंगरौली. भगीरथ प्रयास न्यूज़ नेटवर्क ब्यूरो रिपोर्ट . देशभर में ऊर्जा धानी के नाम से पहचान बनाने वाला मध्यप्रदेश का सिंगरौली जिला जल्द ही देश में सोना उत्पादन करने वाला जिला भी बन जाएगा क्योंकि सिंगरौली जिले में एक नए स्वर्ण भंडार का पता चला है जिसके बाद इस स्वर्ण भंडार को नीलाम किए जाने की प्रक्रिया शुरू हो गई है. देशभर में बिजली उत्पादन एवं कोयला उत्पादन के नाम से मशहूर सिंगरौली जिला जल्द ही चमकदार सोने के उत्पादन में भी देश भर में अपना नाम बनाने जा रहा है.

सिंगरौली जिले में सोने की दो खदानें स्थापित हो सकती हैं. चितरंगी इलाके के चकरिया गांव में पहले से ही एक स्वर्ण ब्लॉक बनाया जा चुका है जिसकी नीलामी भी हो चुकी है. इसके बाद एक नई सोने की खदान चितरंगी के ही सिल्फोरी और सिधारी इलाके में चिन्हित की गई है यहां पर 7.29 मिलियन टन सोने का भंडार छिपे होने का अनुमान है.

जीएसआई के सर्वे में इस बात का खुलासा हुआ था जिसके बाद इसे नए स्वर्ण भंडार के रूप में एक ब्लॉक बनाया गया है और जिले के सभी जानकारियां एकत्रित करके प्रदेश में भेजी जा रही हैं. इसके बाद इसकी नीलामी की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी.

सिंगरौली के खनिज अधिकारी एके राय ने बताया कि ब्लैक डायमंड के साथ-साथ अब सिंगरौली जिला सोना उत्पादन करने वाला भी जिला बन जाएगा. संभावना इस बात की भी है कि सोने की खदानों में रोजगार के अवसर तो मिलेंगे ही, साथ ही जिले की पहचान भी राष्ट्रीय स्तर पर स्थापित होगी.

Print Friendly, PDF & Email

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *