खुशखबरी: मूवी दर्शकों के लिए 1 अगस्त से खुल सकते हैं देशभर के सिनेमा हॉल

नई दिल्ली. भगीरथ प्रयास न्यूज़ नेटवर्क ब्यूरो रिपोर्ट. पूरा देश कोरोना वायरस महामारी से लड़ रहा है. हर किसी की कोशिश है कि संक्रमण से बचकर जिंदगी को पटरी पर लाने की कोशिश की जाए. इस बीच, कई लोगों के मन में सवाल हैं कि सिनेमा हॉल कब खुलेंगे? कब वे पहले की तरह बड़े पर्दे पर फिल्में देख पाएंगे? अच्छी बात यह है कि देशभर में सिनेमा हाल अगले महीने खुलने की उम्मीद जगी है. सूचना तथा प्रसारण मंत्रालय ने केंद्रीय गृह मंत्रालय से कहा है कि 1 अगस्त से सिनेमा हॉल खोलन की अनुमति दी जाए. यदि 1 अगस्त से संभव न तो 31 अगस्त से पहले यह अनुमति दी जाए.

अनलॉक 1.0 के बाद नहीं खोले गए सिनेमा हाल

अनलॉक 1.0 लागू करते समय कहा गया कि अभी सिनेमा हॉल खोलना खतरे से खाली नहीं है. सरकार का मानना था कि यदि सिनेमा हॉल खोले गए तो भीड़ जमा होगी और इससे संक्रमण फैलने का खतरा बढ़ेगा. वहीं जुलाई के शुरू से खबरें आने लगी हैं कि निश्चित गाइडलाइन लागू करते हुए सिनेमा हॉल खोलने की अनुमति दी जा सकती है.गाइडलाइन क्या होगी, इस पर मंथन जारी है.

यह हो सकता है बैठक व्यवस्था

सिनेमा हॉल में सीटिंग अरेंजमेंट यानी बैठक व्यवस्था को लेकर कहा जा रहा है कि एक सीट छोड़कर दर्शकों को बैठने की अनुमति दी जाए. साथ ही पहली पंक्ति में जिस सीट पर दर्शक बैठे हैं, पीछे वाली पंक्ति में उससे पीछे वाली सीट खाली रखी जाए. सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के सचिव अमित खरे के अनुसार, उन्होंने सोशल डिस्टेंगिंस की दूरी के नियम का पालन सुनिश्चित करने की अनुशंसा की है. इस बारे में सरकार और सीआईई मीडिया कमेटी की बंद कमरे में बैठक हो चुकी है. हालांकि सिनेमा मालिक बहुत ज्यादा खुश नहीं है. सिनेमा मालिकों का कहना है कि 25 फीसदी दर्शकों के साथ सिनेमा हॉल खोलने सही नहीं है. यह तो सिनेमा हॉल पूरी तरह से बंद रखने से भी बुरी स्थिति है.

Print Friendly, PDF & Email

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *