इतिहास IPL में सबसे ज्यादा कैच पकड़ने वाले खिलाड़ी

नई दिल्ली. भगीरथ प्रयास न्यूज़ नेटवर्क. इंडियन प्रीमियर लीग  में पकड़ो कैच और जीतो मैच का फॉर्म्युला हर मैच की तरह लागू.

होता है. तो एक नजर डालते हैं आईपीएल में सबसे ज्यादा कैच पकड़ने वाले खिलाड़ियों पर.

ड्वेन ब्रावो (74 कैच)

बल्ला हो या गेंद या फिर फील्डिंग ब्रावो हर आयाम में शानदार हैं. निचले क्रम में आकर उपयोगी पारियां खेलते हैं. अपनी गेंदबाजी से सामने वाली टीम को छकाते हैं. और उम्र भले ही 36 साल हो गई हो लेकिन उनकी फील्डिंग और चुस्ती-फुर्ती किसी युवा खिलाड़ी से कम नहीं है. उन्होंने 134 आईपीएल मैच खेले हैं और 74 कैच लपके हैं.

कायरन पोलार्ड (82 कैच)

मुंबई इंडियंस के इस कैरेबियाई खिलाड़ी की फुर्ती गजब की है. छह फुट चार इंच की हाइट के साथ पोलार्ड लंबी छलांगे लगा सकते हैं. उन्होंने 2010 से 2019 के बीच खेले 148 मैचों में 82 कैच लिए हैं.

रोहित शर्मा (83 कैच)

रोहित शर्मा की बल्लेबाजी के आप दीवाने होंगे ही लेकिन इसके साथ ही उनकी फील्डिंग भी बहुत अच्छी है. रोहित ने शुरुआत खत्म हो चुकी टीम डेक्कन चार्जिस के साथ की. लेकिन मुंबई इंडियंस के कप्तान के रूप में उन्होंने टीम को चार बार आईपीएल चैंपियन बनाया. रोहित ने 188 आईपीएल मैचों में 83 कैच पकड़े हैं.

एबी डि विलियर्स (84 कैच)

एबी डिविलियर्स को हवाई शॉट मारना और हवा में उछलकर कैच लपकना, दोनों में महारत हासिल है. डिविलियर्स ने दिल्ली डेयरडेविल्स (अब दिल्ली कैपिटल्स) और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के लिए आईपीएल में मुकाबले खेले हैं. उन्होंने अभी तक 154 आईपीएल मुकाबलों में 84 कैच लपके हैं. एक मैच में अधिकतम तीन कैच पकड़े हैं.

सुरेश रैना (102 कैच)

अगर आप कहें रैना भारत के लिए खेलने वाले बेस्ट फील्डर्स में शामिल रहे तो यह अतिश्योक्ति नहीं होगी. इस खिलाड़ी की फुर्ती देखते ही बनती है. 33 साल के इस नैचरल एथलीट ने सीमित ओवरों के प्रारूप में अपनी शानदार फील्डिंग का नजारा कई बार दिखाया है. चेन्नै सुपर किंग्स से लेकर गुजरात लायंस तक रैना ने आईपीएल के 12 सीजन में बल्ले और फील्डिंग से कई महत्वपूर्ण प्रदर्शन किए. रैना ने आईपीएल में 193 मैच खेले और 102 कैच लिए. इस लिस्ट में वह सबसे ऊपर हैं. वह 100 से ज्यादा आईपीएल कैच लेने वाले इकलौते खिलाड़ी हैं.

Print Friendly, PDF & Email

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *