बेटे-बहू की लापरवाही का शिकार, वृद्ध दंपत्ति चैतन्य कल्याण फाउंडेशन और एक दिव्य कोशिश का संयुक्त प्रयास

धर्मेन्द्र शुक्ल केन्द्रीय ब्यूरो चीफ भगीरथ प्रयास न्यूज़ नेटवर्क

लखनऊ/नई दिल्ली। 5 दिन पहले चेतन वेलफेयर फाउंडेशन की अध्यक्षा ओम कुमारी सिंह के ९ पास लखनऊ के बुद्धेश्वर क्षेत्र से एक वरिष्ठ नागरिक जिनका नाम ताराचंद यादव है, उनका फोन आया। उन्होंने बताया कि उनका पैतृक निवास बेचने के बाद जो भी पैसा आया वो बेटे बहू ने ले लिया और उसका नया मकान बहू के नाम पर खरीद लिया गया। बेटा ड्राइवर है और लगभग ₹10000 हर महीने कमा लेता है। उसके दो बच्चे हैं। यह सच है कि उसकी खुद की कमाई बहुत कम है। इसका मतलब यह नहीं है कि वह माता पिता को भूखा रखें।

ताराचंद यादव जी को बाहर की तरफ रहने के लिए कमरा दे दिया गया। घर के अंदर घुसने की उनको परमिशन नहीं है। वह अस्थमा और हृदय की बीमारी से पीड़ित भी है। उनकी पत्नी भी काफी कमजोर है। बेटे बहू बहुत ज्यादा कुछ खाने को नहीं देते हैं। अपने आप थोड़ा बहुत जो भी खरीद कर उनकी पत्नी पका पाती है वही खाते हैं।


20 जुलाई 2020 को चैतन्य वेलफेयर फाउंडेशन और एक दिव्य कोशिश की तरफ से हम सब वहां गए। उनका घर देखा, और सारी स्थिति समझ में आई। ताराचंद जी खुद भी कुछ काम करना चाहते हैं और अपना खर्चा खुद निकालना चाहते हैं। परंतु कोविड-19 की इस महामारी के दौरान उनको काम दिलवा पाना बहुत मुश्किल है।

एक दिव्य कोशिश की तरफ से उनको राशन का सहयोग दिया गया और #चैतन्य वेलफेयर फाउंडेशन की तरफ से उनको कुछ धनराशि दी गई जिससे वह अपने आवश्यक चीजें खरीद सके। क्योंकि इन बुजुर्गों को अपने घर में एक कप चाय भी नहीं मिलती है। उनका बेटा बैग भर के समान लेकर आता है और अंदर अपनी पत्नी के पास ले जाकर रखवा देता है।

एक दिव्य कोशिश की तरफ से जो राशन दिया गया था वह भी उनकी बहू ने ले लिया।
आज सुबह जब ओम ने फोन किया तो उन्होंने यह बात बताई। उनके इलाज की जिम्मेदारी एक दिव्य कोशिश द्वारा ले ली गई है।

हमारा समाज किस पतन की ओर जा रहा है, यह हर दिन हमें देखने को मिल रहा है।
हम सबकी यह कोशिश रहे अपने बच्चों को बचपन से ही नैतिक मूल्यों, संस्कार, बड़े बुजुर्गों का सम्मान करना सिखाएं। हर दिन इन नैतिक मूल्यों को रोपें और सींचे।
किसी भी वास्तविक सच्ची सेवा के लिए संपर्क करें। एक दिव्य कोशिश अध्यक्ष दीपक महाजन 9450 111 567 चेयर पर्सन वर्षा वर्मा 831 819 3805 चेतन वेलफेयर फाउंडेशन ओम कुमारी सिंह 99 355 11570.

Print Friendly, PDF & Email

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *