अहमदनगर में 15,000 परिवार “घर पर योग, परिवार के साथ योग अभियान”

विक्रम बनकर की रिपोर्ट

अहमदनगर। भगीरथ प्रयास न्यूज़ नेटवर्क। अंतरर्राष्ट्रीय प्राकृतिक चिकित्सा संगठन एवं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अवधारणा पर 21 जून 2020 को योग दिवस मनाने का निर्णय लिया गया।
उनके साथ ही अहमदनगर जिला खेल अधिकारी का कार्यालय भी सक्रिय हो गया और उन्होंने इस अभियान में भाग लिया। इसी प्रकार जिला खेल अधिकारी कविता नवन्दे और अहमदनगर शाखा ने 21 जून को घर पर और परिवार में योग कराने के लिए जिले भर में पांच समन्वयकों की नियुक्ति की और प्रत्येक समन्वयक ने कम से कम 80 परिवारों को उनके माध्यम से जोड़ने के लिए 20 ब्लॉक संयोजक बनाए। इसके अलावा, 60 अन्य IN सदस्यों ने भी अभियान में परिवारों को जोड़ने का काम किया।
इस प्रकार अहमदनगर जिले भर में 15000 परिवार इस श्रृंखला से जुड़े थे और जब इसे बंद कर दिया गया था, तब भी अहमदनगर जिला खेल अधिकारी कार्यालय और आई.पी. एन ओ अहमदनगर के विशेष अभियान ने जिले भर के 50,000 से अधिक लोगों के लिए घर पर योग करके और उनके परिवारों के साथ फेसबुक लाइव के माध्यम से सुबह 6.30 बजे से सुबह 8 बजे तक एक नया रिकॉर्ड बनाया है। सभी पूर्व-पंजीकृत परिवारों को अंतर्राष्ट्रीय प्राकृतिक चिकित्सा संगठन और आयुष मंत्रालय द्वारा तुरंत एक ऑनलाइन प्रमाण पत्र जारी किया जाता है।
इस अभियान की सफलता के लिए, अंतर्राष्ट्रीय प्राकृतिक चिकित्सा संगठन के राष्ट्रीय अध्यक्ष अनंत बिराजदार, जिला खेल अधिकारी कविता नवांडे, एन ओ उत्तर महाराष्ट्र के उपाध्यक्ष डॉ। प्रेरणा नबरिया, जिलाध्यक्ष डाॅ। यश पाटिल, सचिव भरत बागरेचा, सुभाष जाधव, आसाराम विलायत, अचलताई झंवर और खेल कार्यालय के अधिकारी और कर्मचारी सभी ने कड़ी मेहनत की।

Print Friendly, PDF & Email

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *